Lithium Ion Battery के फायदे, उपयोग तथा कीमत|

आज के समय में Lithium Ion Battery का योगदान क्या है।  लिथियम आयन बैटरी क्या होता है ? लिथियम आयन बैटरी के फायदे क्या है ? इनकी कीमत क्या है ? यह कैसे काम करता है ? लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल कहा कहा पर होता है ? आज हम इन सभी बातों पर चर्चा करेगे।

दोस्तों अगर हम आज यह गिनती करना शुरू कर दे कि लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल कहा – कहा पर किया जाता है तो यक़ीनन आप गिनती करते करते थक जायेगे। फ़ोन, टोर्च, लैपटॉप, इन्वेर्टर, सभी वाहनों में, घड़ी, पावर बैंक आदि  ऐसे अनेक हजारों Gadget यानी यंत्र है जहा पर लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। हम कह सकते है पिछले दो से तीन दसको में Lithium Ion Battery का अविष्कार एक बड़ा अविष्कार है।

Lithium Ion Battery
Lithium Ion Battery

Lithium क्या होता है ?

Lithium एक Metal है। Lithium की खोज John Augest Arfvedson के द्वारा 1817 में हुई। Lithium ग्रीक शब्द Lithos से मिलकर बना है जिसका मतलब होता है पत्थर। जिसका Atomic Number 3 होता है। यह एक Alkali Metal है। lithium को हम चाकू से काट सकते है। यह दिखने में चांदी के रंग का होता है।

Lithium Ion Battery क्या होती है ?

अभी फिलहाल में आपके आस पास में जितने भी बैटरी का इस्तेमाल होता है वे लगभग सारी की सारी लिथियम आयन बैटरी ही होती है। ये बैटरीया Lithium नामक Alkali Metal का इस्तेमाल करके बनाई जाती है । यह काफी पावरफुल Battery होती है। यह अपने छोटे से आकर में काफी अधिक energy इकठ्ठा करके रख सकती है।

Lithium ion battery अपने अंदर 150 – 280 Watt Hour Per Kg एनर्जी रखने की छमता रखती है। सबसे अच्छी बात इस बैटरी की यह है कि यह किसी प्रकार से वायु प्रदूषण नही करती। लिथियम आयन बैटरी के इस्तेमाल करने की आयु भी काफी बेहतर होती है। यह अपने भार के मुताबिक एक सीमित मात्रा तक ही अपने अंदर एनर्जी store करके रख सकती है। यह Rechargeable होती है। इसलिए चार्ज खत्म हो जाने पर इन्हे दुबारा से चार्ज किया जा सकता है।

Lithium Ion Battery कैसे काम करती है ?

लिथियम आयन बैटरी, Lithium Alkali Metal का इस्तेमाल करके बनाई जाती है। आप सब ने हाई स्कूल और इंटर में बैटरी के structure के बारे में जरूर पढ़ा होगा। Battery के Structure की बात करे तो एक तरफ Cathode यानी ( + ) Plus Charge और दूसरी तरफ Anode यानी ( – ) Minus Charge होता है । और इन दोनो के बीच में Electrolyte Solution होता है।

लगभग सारे ही बैटरी का Structure एक जैसे ही काम करता है है। लिथियम आयन बैटरी की बात करे तो Cathode की तरफ Lithium ion compound होते है और Anode की तरफ अन्य Carbon compound. जब भी हम लिथियम आयन बैटरी को चार्ज करते है तब Cathode की तरफ मौजूद Lithium ion, Anode की तरफ चले जाते है। और जब बैटरी का इस्तेमाल करते है तो Discharge होने लगती है उस समय वही Lithium ion, Anode से होकर Cathode की तरफ चले जाते है।

Lithium Ion Battery आजकल चर्चा में क्यों है ?

पेट्रोल और डीज़ल जैसे जीवश्म ईंधन की बढ़ती कीमत , पर्यावरण प्रदूषण और उसकी सीमित मात्रा को देखते हुए सभी देशों का ध्यान जीवाश्म ईंधन के नए विकल्प में Lithium Ion Battery की ओर देखा जा रहा है। आज कल हर एक कंपनिया इलेक्ट्रिक वाहन बनाने में जुड़ी हुई है। सभी देश भी electric vehicles बनाने में अपना काफी बड़ा योगदान दे रहे है। इलेक्ट्रिक वाहनों का एक रूप – ई रिक्शा और बसों को आपको सड़को पर काफी ज्यादा देखने को मिल रहे होगे।

साथ ही आपके इस्तेमाल में आने वाली सारी बैटरी लिथियम आयन बैटरी है। जैसे वह आपके फोन में हो , लैपटॉप में क्या इलेक्ट्रिक साइकिल में।

Lithium Ion Battery पिछले कुछ दशकों में अब तक का युग परिवर्तन करने वाला अविष्कार में से एक है। लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल लगभग हर एक तकनीकी में होता है जहा भी बैटरी का इस्तेमाल होता है। जैसे में – छोटे से बड़े हर एक मोबाइल फोन में , लैपटॉप , इलेक्ट्रिक कार, ई – रिक्शा , इनवर्टर आदि।


जाने Battery के कितने प्रकार होते है?| बैटरी के कार्य व उपयोग


भारत में Lithium ion battery की कीमत क्या है।

लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल छोटे से बड़े कई सारे यंत्रों में किए जाते है। इसलिए इनके आकार के साथ साथ इन बैटरी की कीमतों में भी अंतर आते है। हाथ में पहनने वाली घड़ी से लेकर Inverter, Electric Vehicles आदि में अनेकों आकर और वजन की लिथियम आयन बैटरी आती है । Lithium Ion Battery की कीमत इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस उपकरण के लिए लिथियम आयन बैटरी को खरीदना चाहते है। भारत में lithium ion battery की कीमत लगभग 5 रुपए से लेकर 2 से 3 लाख रुपए तक है।

Lithium Ion Battery का आयु / जीवन कितना होता है ?

साधारणतः Lithium ion battery का जीवन 300 से लेकर 800 charge cycle का होता है या दूसरी ओर 2 से 3 साल कार्यकाल का। अगर लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल हम सही ढंग से करे । तो हम बैटरी के जीवन आसानी से बढ़ा सकते है।

एक Complete चार्ज Cycle तब माना जाता है जब आप बैटरी का 100% इस्तेमाल कर लेते है। जरूरी नही है कि आप बैटरी का 100 % एक ही बार में इस्तेमाल कर ले। हो सकता है की आपने बैटरी का 60 % चार्ज एक बार में इस्तेमाल और बाकी का 40 % जब आप अपने बैटरी को दुबारा चार्ज करे तब। अगर आप अपने बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते है तो आपको बैटरी को सही ढंग से चार्ज और इस्तेमाल करना होगा।

लंबे समय तक बैटरी को कैसे चलाए ।

यह एक fact पाया गया है की अगर आप किसी भी बैटरी को सही ढंग से इस्तेमाल या चार्ज करते है तो आपके बैटरी की आयु बढ़ती है। आप इस तरीके को अपने फोन के लिए आजमा सकते है जैसे में –

  • कभी भी बैटरी को 100% चार्ज न करे। आप बैटरी को ज्यादे से ज्यादे 80% से 85% तक ही चार्ज करे।
  • और साथ ही बैटरी को पूरा Discharge भी न करे। जब आपका बैटरी 15% से 20% तक चार्ज रह जाए तो फिर आप उसे पूरा चार्ज खत्म करने के बजाए आप उसे चार्ज में लगा दे। और 80% से 85% चार्ज होने पर निकाल दे और फिर उसे इस्तेमाल करे।

आज हमने क्या सीखा

मेरे प्रिय साथियों आज हमने लिथियम आयन बैटरीके बारे में चर्चा की । जहा पर हमने जाना की – लिथियम आयन बैटरी क्या होती है ? यह कैसे काम करती है ? Lithium Ion Battery की भारत में कीमत क्या कितनी होती है ? लिथियम आयन बैटरी का जीवन कितना होता है आदि । उम्मीद है कि आपको हमारे इस लेख से आपको लिथियम आयन बैटरी के बारे में कुछ जानने को मिला होगा। अगर आपके मन में lithium ion battery को लेकर और भी अन्य प्रश्न है तो आप कमेंट करके जरूर बताएं।

Spread the love

1 thought on “Lithium Ion Battery के फायदे, उपयोग तथा कीमत|”

  1. IMPROVE THE PUBLIC CHAIN ECOLOGY THROUGH ITS OWN ADVANCED TECHNOLOGY CONCEPT. REALIZE DECENTRALIZED APPLICATIONS WITH LOW LEARNING THRESHOLD AND EASE OF USE. THE PERFECT APPLICATION OF THE TRADITIONAL TECHNOLOGY ECOLOGY INTO THE CHAIN

Comments are closed.