Induction and Infrared cooktop में अंतर| कौन ज्यादा फायदेमंद है।

Induction and Infrared cooktop  के बीच मुख्य अंतर यह है कि इंडक्शन कुकर इन्फ्रारेड कुकर की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करते है। हालाँकि, इंडक्शन कुकर पर केवल कुछ ही प्रकार के खाना पकाने के बर्तनों का उपयोग किया जा सकता हैं, लेकिन इन्फ्रारेड कुकर में आप किसी भी प्रकार के बर्तनों का उपयोग खाना पकाने में कर सकते हैं।

Difference Between infrared and Induction cooktop
Difference Between infrared and Induction cooktop

इन्फ्रारेड कुकर और इंडक्शन कुकर दोनों ही इलेक्ट्रिक कुकर की श्रेणी में आते हैं, अर्थात ये दोनों इलेक्ट्रिक कुकर के ही दो प्रकार हैं। जिनके पारंपरिक कुकरों की तुलना में कई फायदे हैं। जैसे ये खाना तेजी से पकाते सकते हैं और ऊर्जा का उपयोग काम करते हैं।

इंडक्शन कुकर क्या है ?

induction cooker एक ऐसा उपकरण  है जो बर्तन को गर्म करने के लिए प्रत्यक्ष प्रेरण (direct induction) का उपयोग करता है, यह तापीय चालन (thermal conduction,), संवहन (convection), या अप्रत्यक्ष विकिरण (indirect radiation) पर निर्भर नहीं करता है।  इंडक्शन कुकर में, गर्मी विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र (electromagnetic field) से करंट  द्वारा स्थानांतरित की जाती है जो खाना पकाने की सतह पर रखे चुंबकीय प्रेरण कुकवेयर (magnetic induction cookware) में कांच की सतह के नीचे स्थित होती है। गैस कुकर के विपरीत, इंडक्शन कुकर में कोई खुली जलती हुई लौ नहीं होती है।

आम तौर पर, गैस या इलेक्ट्रिक कुकर खाना पकाने के बर्तनों को अप्रत्यक्ष रूप से बर्नर या कॉइल को गर्म करके या लौ पैदा करके गर्म करते हैं। लेकिन induction cooker में, किसी अन्य तत्व को गर्म करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि गर्मी सीधे खाना पकाने के बर्तन में जाती है और फिर उसके माध्यम से भोजन में जाती है, इसलिए, इंडक्शन कुकर अन्य प्रकार के कुकरों की तुलना में तेजी से गर्म हो सकते हैं। जब आप एक इंडक्शन कुकर का उपयोग करते हैं, तो आप पानी के एक पैन को सामान्य गैस कुकर में उबालने में लगने वाले समय से लगभग आधे समय में उबाल सकते हैं। वास्तव में, induction cooker पारंपरिक कुकरों की तुलना में तेज़, अधिक ऊर्जा कुशल और सुरक्षित होते हैं। हालाँकि, आप इंडक्शन कुकर पर खाना पकाने के किसी भी बर्तन का उपयोग नहीं कर सकते हैं – इसमें स्टेनलेस स्टील या कच्चा लोहा जैसी फेरोमैग्नेटिक धातुएँ होनी चाहिए।


जाने Induction Cooker क्या है ? | यह कैसे काम करता है?


Infrared cooker क्या है ?

इन्फ्रारेड कुकर एक इलेक्ट्रिक कुकर है जो इन्फ्रारेड हीट रेडिएशन (infrared heat radiation) के सिद्धांत पर कार्य करता है। Infrared cooker में, विद्युत धारा (electric current) ऊष्मा उत्पन्न करने के लिए प्रतिरोधक कुंडली (resistor coil) को अंदर गर्म करती है, और फिर ऊष्मा खाना पकाने की सतह, गर्म बर्तन और उस से भोजन में जाती है। इंडक्शन कुकर के विपरीत, आप इन्फ्रारेड कुकर के साथ कई प्रकार के खाना पकाने के बर्तन (सिरेमिक, फेरोमैग्नेटिक, एल्यूमीनियम, आदि) का उपयोग कर सकते हैं।  Infrared cooker पारम्परिक  कुकरों की तुलना में तेज़ और काम ऊर्जा का उपयोग करने वाले होते हैं।

Infrared cooker में हैलोजन लैंप और रेडिएंट कॉइल होते हैं, जो खाना पकाने के बर्तन में गर्मी स्थानांतरित करने में मदद करते हैं। जब कुकर को चालू किया जाता है, तो यह इंडक्शन कुकर के विपरीत लाल रंग में चमकता हैं । इन्फ्रारेड कुकर की सतह जल्दी गर्म नहीं होती है। लेकिन इन्फ्रारेड विकिरण की प्रभावशीलता के कारण उन्हें गर्मी के अनुकूल नहीं बनाया जाता है। जब हम इन्फ्रारेड कुकर और इंडक्शन कुकर द्वारा बनाए गए भोजन की तुलना करते हैं, तो बहुत अधिक अंतर नहीं होता है।

Induction and Infrared cooktop में अंतर (Difference between Induction and Infrared cooktop)

परिभाषा (Definition)

इन्फ्रारेड कुकर एक इलेक्ट्रिक कुकर है जो इन्फ्रारेड हीट रेडिएशन (infrared heat radiation) के सिद्धांत पर काम करता है, जबकि इंडक्शन कुकर एक इलेक्ट्रिक कुकर है जो डायरेक्ट इंडक्शन (direct induction) के सिद्धांत का उपयोग करता है।

तंत्र (Mechanism)

Infrared cookers में हैलोजन लैंप और रेडिएंट कॉइल होते हैं जो सीधे इन्फ्रारेड विकिरण के माध्यम से खाना पकाने के बर्तन में गर्मी स्थानांतरित करने के लिए संयोजित होते हैं। वही  Induction cookers में, गर्मी विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र से धाराओं (Current) द्वारा स्थानांतरित की जाती है जो खाना पकाने की सतह पर रखे चुंबकीय प्रेरण कुकवेयर (magnetic induction cookware) में कांच की सतह के नीचे स्थित होती है।

गरम करना (Heating)

इंडक्शन कुकर तेजी से गर्म होते हैं, यह गर्मी खाना पकाने के बर्तन के तल पर केंद्रित होती है। जबकि दूसरी ओर, इन्फ्रारेड कुकर धीरे-धीरे गर्म होते हैं, लेकिन वे अधिक समान रूप से गर्मी वितरित करते हैं।

खाना पकाने के बर्तन (Cooking Vessels)

आप induction cooker, के साथ केवल फेरोमैग्नेटिक सामग्री (ferromagnetic materials) जैसे स्टेनलेस स्टील या कच्चा लोहे से बने बर्तन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप infrared cooker के साथ किसी भी प्रकार के बर्तनों का उपयोग कर सकते हैं।

 ऊर्जा दक्षता (Energy Efficiency)

इंफ्रारेड कुकर की तुलना में इंडक्शन कुकर थोड़ा काम ऊर्जा का उपयोग करते हैं, मतलबInduction cookers का उपयोग करने से बिजली काम खर्च होगी और बिल भी काम आएगा लेकिन infrared cookers से खाना बनाने पर गैस चूल्हे की तुलना में काम ही खर्च आता हैं।

FAQ

इन्फ्रारेड कुकर के लिए किस प्रकार के बर्तन सबसे अच्छा है?

हर प्रकार के बर्तन उपयुक्त है। उपयोग किए जाने वाले बर्तन कि तल अगर समतल हो वह बर्तन ज्यादा उपुक्त मन जाता है।

क्या इंडक्शन कुकर बिजली बचाता है?

एक इंडक्शन स्टोव पारंपरिक इलेक्ट्रिक स्टोव की तुलना में 5 से 10 प्रतिशत कम ऊर्जा- और गैस स्टोव की तुलना में लगभग तीन गुना कम ऊर्जा का उपयोग करता है।

क्या इंडक्शन चूल्हा स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है?

कुछ लोगों को चिंता है कि इंडक्शन स्टोव अस्वस्थ हैं क्योंकि विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र पैन को गर्म करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, आपको इंडक्शन स्टोव से विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र (ईएमएफ) के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वे non-ionizing  होते हैं और सीधे डीएनए या कोशिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

कौन सा सस्ता है इन्फ्रारेड या इंडक्शन ?

Induction and Infrared cooktop के अगर प्राइस की बात की जाए तो दोनों में ज्यादा डिफ्रेंस नहीं होता होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

Induction and Infrared cooktop में अंतर बहुत छोटा सा है जो की , उसकी काम करने के सिद्धांत का है हालांकि दोनों ही बिजली का उपयोग करके खाना पकाते हैं। Infrared cooktop की तुलना में Induction cooktop अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं। इसके अलावा, आप इंडक्शन कुकर के साथ केवल फेरोमैग्नेटिक सामग्री जैसे स्टेनलेस स्टील या कच्चा लोहे से बने बर्तनो का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप इन्फ्रारेड कुकर के साथ किसिस भी प्रकार के बर्तनों का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको इस लेख में मिली जानकारी अछि लगी हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करे धन्यवाद।

Spread the love